Call Us :

Email :

Endometriosis: इस एक बीमारी के चलते महिलाओं को होती है प्रजनन संबंधी ढेरों समस्याएं

  1. Home
  2. »
  3. Blogs
  4. »
  5. Endometriosis: इस एक बीमारी के चलते महिलाओं को होती है प्रजनन संबंधी ढेरों समस्याएं
Endometriosis: इस एक बीमारी के चलते महिलाओं को होती है प्रजनन संबंधी ढेरों समस्याएं

एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित लगभग 30 से 50 फीसदी महिलाओं को बांझपन का अनुभव हो सकता है। इस कंडीशन की वजह से रिप्रोडक्टिव ऑर्गन की फंक्शनिंग पर प्रभाव पड़ता है।

आजकल महिलाओं में इनफर्टिलिटी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके पीछे कई कारण होते हैं,इन्हीं में से एक कारण है एंडोमेट्रियोसिस नाम की बीमारी यह महिलाओं और युवा लड़कियों में होने वाली आम समस्या है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं क्या होता है एंडोमेट्रियोसिस और कैसे यह फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट  Dr. Aneeta Talwar, Consultant – Obstetrics & Gynaecology, Manipal Hospital Whitefield जानकारी दे रही हैं

क्या होता है एंडोमेट्रियोसिस (Can endometriosis cause female infertility)

क्या होता है एंडोमेट्रियोसिस (Can endometriosis cause female infertility)

यूटेरस के टिश्यू को एंडोमेट्रियम कहा जाता है। ऐसे टिश्यू को किसी और हिस्से में ग्रो करने की वजह से एंडोमेट्रियोसिस की समस्या हो जाती है। यह अंडाशय, गर्भाशय की दीवार को प्रभावित कर सकता है। यह दर्दनाक माहवारी, हैवी पीरियड्स,क्रोनिक पेल्विक दर्द ,पीठ में दर्द के साथ ही बांझपन का कारण बनता है।

एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित लगभग 30 से 50 फीसदी महिलाओं को बांझपन का अनुभव हो सकता है। इस कंडीशन की वजह से रिप्रोडक्टिव ऑर्गन की फंक्शनिंग पर प्रभाव पड़ता है। प्रेग्नेंसी के लिए महिलाओं की ओवरी में अंडा रिलीज होता है जो कि फैलोपियन ट्यूब के जरिए स्पर्म की कोशिका से फर्टिलाइज होता है और विकसित होने के लिए अपने आप ही यूटेराइन दीवार से जुड़ जाता है लेकिन एंडोमेट्रियोसिस फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक कर देता है, वहीं इससे अंडे की गुणवत्ता पर असर पड़ता है। यह महिला को गर्भवती होने से रोकता है,लेकिन इसका मतलब ये पूरी तरह से बांझपन नहीं है। इससे प्रजनन क्षमता कम हो  सकती है जो की चुनौतीपूर्ण हो सकती है।

एंडोमेट्रियोसिस का इलाज

eproductive system

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर महिला गर्भधारण की इच्छुक नहीं है तो दर्द निवारक और हार्मोन ट्रीटमेंट जैसी दवाओं का उपयोग किया जाता है। वहीं एंडोमेट्रियोसिस के कारण जिन लोगों को गर्भधारण में परेशानी होती है उन्हें फर्टिलिटी मेडिसिन दिया जाता है। एंडोमेट्रियोसिस घावों को हटाने के लिए लेप्रोस्कोपी या रोबोटिक सर्जरी किया जा सकता है।

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है! हमारे इस रीडर सर्वे को भरने के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें। इससे हमें आपकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। यहां क्लिक करें

Source: https://www.herzindagi.com/hindi/health/endometriosis-may-cause-infertility-in-women-article-275991

Scroll to Top
Call Now Button